Subscribe Us

header ads

how-to-increase-traffic-on-your-blog-part-2

How to increase Google Page Rank Part-2 ?

मैंने अपने पिछले लेख लिखा था कि आज हर ब्लॉगर का ये सपना है कि अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक को कैसे बढाया जाये | ये सपना तभी साकार हो सकता है जब आप अपने ब्लॉग पर लगातार काम करते रहें | निरंतर पोस्ट लिखते रहें | ब्लॉग पर पोस्ट लिखना तो बहुत आसान है | परन्तु ट्रैफिक बढाने के लिए या गूगल पेज रैंकिंग बढाने के लिए आपको अच्छा लिखने की साथ नए विषयों पर लिखते हुए कुछ निम्न उपायों की और भी ध्यान देना चाहिए | कई ब्लॉगर साथिओं ने भी आग्रह किया है कि "पेज रैंकिंग कैसे बढाई जाये" इस विषय पर कुछ जानकारी पेश की जाये, तो उसी कड़ी में आज चर्चा करेंगे कि पेज रैंकिंग बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए ? पेज रैंकिंग बढाने के लिए आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक का बढ़ना जरूरी है | अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढाएं |

1. इस कड़ी में मैंने अपने पिछले लेख में जानकारी पेश की थी कि अपने ब्लॉग को गूगल साईट मैप पर कैसे सबमिट किया जाए ?

2. इसी कड़ी में पेश है एक और छोटी सी जानकारी जो लगती तो छोटी सी ही, लेकिन है बड़े काम की | आइये जाने कि क्या है वो ? निम्न बॉक्स को ध्यान से देखें

    जब भी आप नए ब्लॉग का निर्माण करते हैं तो उस ब्लॉग के HTML मोड में ये टैग जरूर होता है | बहुत से नए ब्लॉगर को इस टैग के बारे में जानकारी ही नहीं है कि ये टैग क्यों लगाया गया है | उदाहरण के लिए आप किसी भी नए ब्लॉग को चैक कर सकते हैं | वो टैग आपको इसी प्रकार से मिलेगा | चैक करने के लिए क्या करें ?

सबसे पहले किसी भी ब्लॉग को Mozilla Browser में ओपन करें |

अब CTRL+U कीज का प्रयोग करें |

आपको उस ब्लॉग का सारा कोड दिखाई देगा |

अब फाइंड कमांड का प्रयोग कर के इस टैग को ढूंढें, यदि आपको कोड इसी प्रकार से दिखाई देता है तो इसका मतलब है कि उस ब्लॉग में इस टैग में उस ब्लॉग से सम्बंधित कोई भी जानकारी नहीं दी गई है |

3. इसे Content Discriptionकहते हैं जिसका मतलब है कि आप अपने ब्लॉग के बारे में संक्षपित जानकारी लेकिन सटीक जानकारी इस टैग के माध्यम से दे सकें |

इस लिए अपने ब्लॉग पर कांटेक्ट डिस्क्रिप्शन टैग में वो जानकारी जरूर भरें ताकि आपके ब्लॉग के बारे में पूर्ण विवरण के बारे में पता चल सके |

Punjab-Kesri अब इस का एक उदाहरण निम्न देखें | ये उदाहरण पंजाब केसरी अखबार के हिंदी एडिशन का जो जालंधर से छपता है |

4. अब एक और उदाहरण देखिए | ये www.gyandarpan.com ज्ञान-दर्पण ब्लॉग का है | इस में भी निम्न टैग का प्रयोग किया गया है |

अब ये जाने कि इसका प्रयोग कहाँ पर करना चाहिए | इस टैग को टाइटल टैग के बाद व मेटा कीवर्ड टैग से पहले इस प्रयोग करना चाहिए | इन टैग्स के बाद इसका इस्तेमाल करने का कोई फायदा नहीं है |

अब आप ये जानना भी चाहेंगे कि इसका फायदा क्या है ?

मान लीजिए कि आप किसी भी साईट या वेबपेज को उसके URL से सर्च करते हैं (उदाहरण के लिए cityjalalabad.blogspot.com) तो गूगल आप द्वारा टाइप किये गए 20 से 25 शब्दों को आपके ब्लॉग पर Meta description के रूप में स्थापित शब्दों को डिफाल्ट रूप में सर्च करता है |

मेरा कहने का अभिप्राय ये है कि सर्च इंजन आपके ब्लॉग या वेबसाईट को इंडेक्स कैसे करते हैं | ये सर्च इंजन आपके ब्लॉग या साईट को कीवर्ड, ब्लॉग description से इंडेक्स करते हैं | ताकि जब भी कोई प्रयोगकर्ता सर्च इंजन पर शब्दों या आप द्वारा टाइप किये गए वाक्यों का मिलान करते हुए उन ब्लॉग या साईट की सूची आपके साहमने पर्दर्शित कर सके | इसलिए हो सके तो अपने ब्लॉग की description को 20 से 25 शब्दों तक सीमित रखने की कोशिश करें |

आप ने इसमें करना क्या है | आप निम्न कोड में अपने ब्लॉग के बारे में यहाँ पर लिखे लिखा है बस वहाँ पर अपने ब्लॉग के बारे कम से कम शब्दों में लेकिन विस्तार से जानकारी लिखनी है :-
<meta name='description' content='अपने ब्लॉग के बारे में यहाँ पर लिखे ' />

नोट : कुछ भी मोडिफिकेशन करने से पहले अपने ब्लॉग का बैकअप जरूर ले लें |

क्या आपको ये आई-मैजिक अंदाज़ पसंद आया ? यदि हां !!! तो अपने विचारों से अवगत कराएं |

"टिप्स हिन्दी में ब्लॉग" की हर नई जानकारी अपने मेल-बॉक्स में मुफ्त पाएं ! Save as PDF

एक टिप्पणी भेजें

15 टिप्पणियाँ

  1. उपयोगी जानकारी के लिए धन्यवाद । आपका बहुत-बहुत आभार

    जवाब देंहटाएं
  2. क्या इसका उपयोग मै अपने ब्लॉग "काव्यान्जली" में कर सकता हूँ,,,

    RECENT POST -मेरे सपनो का भारत

    जवाब देंहटाएं
  3. बहुत बढ़िया व उपयोगी जानकारी

    जवाब देंहटाएं
  4. बहुत ही शानदार प्रस्तुती.हममे से कईयों के लिए ये जानकारी नयी है.पर एक बात से मै नाराज़ हूँ.की कमेन्ट देने वाले कुछ सोचकर ही कमेन्ट देते हैं.क्यूँ की वो आपसे मोहब्बत करते हैं.ऐसे में आपको उनके कमेंट्स डीलेट नही करने चाहिए.मैंने कई बार आपकी ब्लॉग पर कमेंट्स दिए जो की दुबारा आने पर मुझे नही मिले.

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. लगता है आपको गलतफहमी हुई है | यदि आप यहाँ पर कमेन्ट्स देते है तो जरूर दिखाई देते हैं | यदि आप मुझे [co="crimsonred"]Contact Me[/co] अप कलिक करके कमेंट्स करते है तो वो कमेन्ट्स मेरे ई-मेल पर पहुँचते है | मैंने [co="crimsonred"]Contact Me[/co] पर सीधे ई-मेल से संपर्क करने के लिए [co="crimsonred"]Contact Me[/co] फॉर्म लगा रखा है और जो कमेंट्स [co="crimsonred"]Contact Me[/co] के मार्फ़त सीधे मेरे ई-मेल पर पहुँचते है वो कमेन्ट्स ब्लॉग पर दिखाई नहीं दे सकते | क्योंकि ये दोनों अलग-अलग आप्शन हैं |

      हटाएं
    2. इसका मुझे भी इल्म है.मैंने कई बार पोस्ट पर ही कमेंट्स दिए जो की दुबारा नज़र ही नही आये.इसलिए मैंने सोचा की शायद आपको कमेंट्स पसंद नही होंगे इसलिए आपने उन्हें डीलेट कर दिया हो.

      हटाएं
  5. आभार
    मेरी नयी पोस्ट - "इंटरनेट के टॉप सर्च इंजन्स"
    मेरा ब्लॉग पता है :- harshprachar.blogspot.com

    जवाब देंहटाएं
  6. thanks @ good post
    http://manawardhar.blogspot.in/2012/10/4-ways-to-get-your-blog-indexed-by.html

    जवाब देंहटाएं
  7. आपकी पोस्ट मुझे अच्छी लगी।
    आप मेरा ब्लॉग R S D WEB MEDIYAदेख सकते हैं।धन्यवाद

    जवाब देंहटाएं
  8. Bahut hi behtareen jankari* hame to iske baare me koi v idea nahi tha* apki post hame bahut pasand aayi*
    aap hamare blog par v jarur visit karen hame kaafi khushi hogi*


    The best Hindi Blog for Hindi Success Related Articles, Inspirational Hindi Stories, Hindi Best Articles, and Personal Development

    www.hamarisafalta.blogspot.com
    thanks again
    with regards
    KIRAN

    जवाब देंहटाएं
  9. इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.

    जवाब देंहटाएं
  10. अच्छी जानकारी | मेरा कंप्यूटर, इंटरनेट, मोबाइल आदि टेक्नोलॉजी से सम्बंधित ब्लॉग देखें
    hindibaate.blogspot.com

    जवाब देंहटाएं

आपकी टिप्पणी मेरे लिए मेरे लिए "अमोल" होंगी | आपके नकारत्मक व सकारत्मक विचारों का स्वागत किया जायेगा | अभद्र व बिना नाम वाली टिप्पणी को प्रकाशित नहीं किया जायेगा | इसके साथ ही किसी भी पोस्ट को बहस का विषय न बनाएं | बहस के लिए प्राप्त टिप्पणियाँ हटा दी जाएँगी |