Subscribe Us

header ads

क्या आप भी अपनी पोस्ट "EDIT HTML" मोड में लिखते हैं यदि नहीं तो इस लेख को जरूर पढ़ें |

ई-मेल मी    आज धीरेन्द्र जी ने मुझसे फोन पर संपर्क किया कि मेरी पिछली पोस्ट क्या आप भी अपने पैराग्राफ के लिए आई-मैजिक बैकग्राउंड का प्रयोग करना चाहते हैं ? पर बताये अनुसार बैकग्राउंड का प्रयोग करना चाहते हैं | लेकिन नहीं कर पा रहे | मैंने उन्हें फोन पर समझाने की कोशिश तो की, लेकिन वो नए ब्लॉगर होने के कारण शायद समझ नहीं पाए | आज की पोस्ट उन्हीं जैसे नए ब्लॉगर के लिए जो इस तरह की बैकग्राउंड का प्रयोग करना तो चाहते हैं लेकिन उनको इस तरह की बैकग्राउंड को प्रयोग करने में कठिनाई का साहमना करना पड़ता है | इसके बारे में थोड़े से विस्तार में बताने की कोशिश कर रहा हूँ | आप दायीं तरफ दिखाई दे रही तस्वीर (इस तस्वीर को बड़े प्रारूप में देखने के लिए इस तस्वीर पर कलिक करें ) को ध्यान से देखें व कुछ बातो पर गौर करें :-
1. यदि आप अपनी पोस्ट में किसी भी तकनीक पर किसी भी तरह के कोड का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप अपनी पोस्ट हमेशा "Edit HTML" मोड में लिखें |

2. इसके लिए सबसे पहले आप न्यू पोस्ट पर कलिक करें आपके साहमने नई पोस्ट लिखने के लिए पोस्ट एडिटर वाला सैक्शन खुलेगा तो आप सबसे पहले एडिट HTML बटन पर कलिक करें |
1. यदि आप अपनी पोस्ट में किसी भी तकनीक पर किसी भी तरह के कोड का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप अपनी पोस्ट हमेशा "Edit HTML" मोड में लिखें | 3. हमेशा <div> अपना टेक्स्ट यहाँ पर लिखें </div> या इस तरह की बैकग्राउंड के लिए <p > class="nagpal rounded">अपना टेक्स्ट यहाँ पर लिखें </p> इन टैग का प्रयोग करें |

4. तीन नंबर पर बताई गए दोनों में से किसी एक आप्शन का प्रयोग करें |

5. इस पोस्ट को लिखने के लिए भी <p > class="nagpal rounded">अपना टेक्स्ट यहाँ पर लिखें </p> P टैग वाली आप्शन का इस्तेमाल किया गया है | मैं हमेशा से अपनी पोस्ट "EDIT HTML" मोड में लिखता हूँ | कभी भी "Compose Mode" का इस्तेमाल नहीं किया |

6. फिर भी आपको किसी समस्या का साहमना करना पड़ता है तो आप मुझे बेझिझक ई-मेल करें या संपर्क करें M : 09646042574

क्या आपको ये लेख पसंद आया ? यदि हां !!! इस ब्लॉग के प्रंशसक बनिए न !!!!!


"टिप्स हिन्दी में ब्लॉग" की हर नई जानकारी अपने मेल-बॉक्स में मुफ्त पाएं !!!!!!!!!!

एक टिप्पणी भेजें

7 टिप्पणियाँ

  1. मैं भी सभी पोस्ट EDIT HTML में ही लिखता हूँ इसका सबसे बड़ा फायदा ये रहता है कि पोस्ट में बहुत कम HTML codes का प्रयोग होता है|

    - EDIT HTML मोड में पोस्ट लिखने पर पाठकों को फोटो के निचे केप्शन लगाना , Div बनाना आदि के लिए भी एक पोस्ट लिखें|

    जवाब देंहटाएं
  2. हिंदी ब्लॉग लेखन में तकनीकी जानकार दोस्तों की बहुत जरूरत है इसलिए मुझे खुशी है कि आप नियमित रूप से बदस्तूर नई नई जानकारी पाठकों के लिए ले कर आ रहे हैं । ये पोस्ट बताती है कि आप मदद के लिए गंभीर और तत्पर हैं । बहुत बहुत शुभकामनाएं आपको ।

    जवाब देंहटाएं
  3. रतन सिंह शेखावत जी,

    कमेन्टस के लिए धन्यवाद | शोघ्र ही इन विषयों पर लिखने का प्रयास किया जायेगा | लेकिन उस से पहले इस नए टेम्पलेट की नई लुकआउट पर कमेन्टस के ठीक नीचे रिप्लाई बटन पर लिंक लगाने संबंधी प्रयोग चल रहा है | ये कमेन्ट मैं उसी बटन पर लगाये गए लिंक के माध्यम से कर रहा हूँ | यदि सब ठीक ठाक रहा तो पहले इस विषय पर लेख लिखा जायेगा |

    जवाब देंहटाएं
  4. अजय झा जी,
    नए ब्लोगर के लिए बहुत सी चीजें मुश्किल होती हैं | अभी भी बहुत से ऐसे विषय है जिन पर लिखा जाना जरूरी है | आपसे इस तकनीक सबंधी एक बात शेयर करना चाहूँगा | मेरे एक परम मित्र जो कि मेरे ही मोहल्ले में रहते हैं ने एक दिन कहा कि मैंने आपका ब्लॉग देखा अच्छा लगा | मैं इस पर अपने कमेन्टस देना चाहता था लेकिन काफी कोशिश करने के बाद भी मैं इस पर अपने कमेन्टस नही दे पाया | मुझे बहुत खेद महसूस हुआ कि कोई व्यक्ति यदि मेरे ब्लॉग पर आकर कोई भी लेख पढ़ने के बाद यदि उस पर अपने कमेन्टस न दे पाए तो उस व्यक्ति को भी महसूस होता है उस लेखक को तो महसूस होगा ही | जो व्यक्ति ब्लॉग लिखते हैं वो तो बड़े आराम से आई-डी का चयन करके कमेन्टस कर लेते हैं लेकिन जो नियमित लेखक न हो कर सिर्फ पाठक हो और वो थोड़ा बहुत ही इन्टरनेट का प्रयोग करना जानते हों तो उनको तो कमेन्टस करने में परेशानी होगी | इसलिए मैंने अपने ब्लॉग पर एक प्रोफैशनल साईट की तरह "Contact Me" का लिंक लगाया व आसानी से कमेन्टस करने की सुविधा को अपने ब्लॉग पर उपलब्ध करवाने के लिए कमेन्टस स्क्रिप्ट का प्रयोग करके इस सुविधाजनक बना दिया ताकि कोई भी जो तकनीक का ज्यादा जानकार न होते हुए भी इस सुविधा का लाभ उठा सके |

    जवाब देंहटाएं
  5. इसे प्रयोग कर देखा। सच में बड़ा आसान है।

    कमेंट्स वाली बात आप सही कह रहे हैं। हमारे भी कई नाते-रिश्ते के लोग इस बात की शिकायत करते रहते हैं कि कमेंट नहीं कर पाया।

    जवाब देंहटाएं
  6. मनोज जी,
    टिप्पणी के लिए धन्यवाद |
    आप को भी शायद नहीं नए व पुराने सभी ब्लॉग लिखने वालों को इस सुविधा को अपने ब्लॉग पर लगाना चाहिए | जिन्होंने वर्डप्रेस पर अपना ब्लॉग बना रखा है | उनके लिए तो आसान है | क्योंकि वर्डप्रेस पर तो ये सुविधा पहले से है | लेकिन ब्लॉग पर नहीं | इस के लिए खुद ही यतन करना पड़ता है | लेकिन इस ब्लॉग जगत में तकनीक पर ब्लॉग लिखने वालों की काफी कमी दिखाई देती है | जो भी तकनीक पर लिख रहे है वो घूमफिर कर एक ही विषय को बार बार अपने ढंग से दोहरा रहे हैं |

    जवाब देंहटाएं
  7. वनीत जी, यह पोस्ट आपने जो लिखी है इससे नए ब्लॉगर को जरूर लाभ होगा. मैं तो हमेशा html कोड को एडिट मोड में ही लिखता हूँ. शायद नए ब्लॉगर को एडिट मोड के बारे में पता ना हो, हो सकता है कई पुराने ब्लोग्गरो को भी इस एडिट मोड के बारे में पता ना हो. लेकिन इस पोस्ट को पढ़ने के बाद सभी को एडिट मोड के बारे में पता चल जायेगा. html code को हमेशा एडिट मोड में ही लिखना चाहिए. पोस्ट लिखने के लिए धन्यवाद. आप अपने पोस्ट के द्वारा ब्लोगर्स की बहुत ही अच्छी तरह से सहायता प्रदान कर रहे है. इसी तरह से पोस्ट लिखते रहिये. आपको बहुत-बहुत बधाई हो.

    जवाब देंहटाएं

आपकी टिप्पणी मेरे लिए मेरे लिए "अमोल" होंगी | आपके नकारत्मक व सकारत्मक विचारों का स्वागत किया जायेगा | अभद्र व बिना नाम वाली टिप्पणी को प्रकाशित नहीं किया जायेगा | इसके साथ ही किसी भी पोस्ट को बहस का विषय न बनाएं | बहस के लिए प्राप्त टिप्पणियाँ हटा दी जाएँगी |