Subscribe Us

header ads

how to parse the HTML Tag ?

how to parse the HTML Tag ?

क्या आप इस स्क्रिप्ट के बारे में जानते हैं ? यदि जानते हैं तो बहुत ही बढ़िया, यदि नहीं जानते तो मैं आपको बताता हूँ किस स्क्रिप्ट में क्या खास है | लेकिन ये जानने से पहले निम्न तस्वीर को ध्यान से देखें :-



आप ने इस तस्वीर को ध्यान से जरूर देखा होगा | यदि आप इस तस्वीर में दिखाए गए कोड को सीधे ही अपनी पोस्ट के कम्पोज मोड में तो इस्तेमाल कर पायेंगे | लेकिन ! यदि आप इस कोड को एडिट मोड में प्रयोग करना चाहें तो आप ऐसा नहीं कर पाएंगे | जो ब्लॉगर अपनी पोस्ट एडिट मोड में लिखते हैं, जैसे की में अपनी हर पोस्ट एडिट मोड में न लिख कर एक HTML समर्थित नोटपैड पर लिखता हूँ | तो में इस कोड को सीधे सीधे इस्तेमाल नहीं कर सकता, क्योंकि मैं अपनी कोई भी पोस्ट आनलाइन नहीं लिखता | मैं अपनी पोस्ट HTML समर्थित नोटपैड पर लिख कर इस सारे टेक्स्ट व कोड को कापी करके नई पोस्ट के एडिट मोड में पेस्ट भर करता हूँ | मेरे इस प्रकार करने से ये कोड सीधे सीधे मेरी पोस्ट पर पर्दर्शित नहीं होता इसके लिए अलग से ओपन (<) टैग व क्लोज (>) टैग को इस प्रकार से लिखता हूँ कि ये आपको अपनी ओरिजनल अवस्था में नज़र आयें | लेकिन इन टैग को लिखने के लिए,
ओपन टैग के लिए व क्लोज टैग के लिए  
कीज स्ट्रोक का इस्तेमाल करना पड़ता हैं | ये तभी तक तो ठीक है जब तक कोड बहुत छोटा सा हो लेकिन यदि आप अपनी पोस्ट में एक बड़ा सा कोड लिखना चाहते हैं तो आप इस कोड को आम अवस्था में ओपन व क्लोज टैग का इस्तेमाल कर के लिखे, फिर इस कोड को कापी करें व इस निम्न परेस टूल में इस कोड को पेस्ट कर दे परेस स्क्रिप्ट बटन पर कलिक कर दें :-

<table class="table">
<tr>
<td>VANEET</td>
<td>टिप्स हिंदी में </td>
<td>विनीत </td>
<td>नागपाल </td>
<td>VANEET</td>
<td>NAGPAL</td>
</tr>
</table>




ऐसा करने आपको निम्न तस्वीर के अनुसार कोड प्राप्त होगा :-





बस आप इस कोड को कापी करें व इसे HTML मोड में प्रयोग कर लें | ये कोड आपको पहली तस्वीर के अनुसार दिखाई देगा |

क्या आपको ये आई-मैजिक अंदाज़ पसंद आया ? यदि हां !!! तो अपने विचारों से अवगत कराएं |

"टिप्स हिन्दी में ब्लॉग" की हर नई जानकारी अपने मेल-बॉक्स में मुफ्त पाएं ! Save as PDF

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

आपकी टिप्पणी मेरे लिए मेरे लिए "अमोल" होंगी | आपके नकारत्मक व सकारत्मक विचारों का स्वागत किया जायेगा | अभद्र व बिना नाम वाली टिप्पणी को प्रकाशित नहीं किया जायेगा | इसके साथ ही किसी भी पोस्ट को बहस का विषय न बनाएं | बहस के लिए प्राप्त टिप्पणियाँ हटा दी जाएँगी |