Subscribe Us

header ads

"pagesinxt.com की समस्या से निजात कैसे पाई जाए

पिछले दिनों 10 सितम्बर 2011 को मेरे साथ एक अजीब सी घटना घटी | जब भी मैं अपने ब्लॉग के होम पेज पर कलिक करता या किसी भी पोस्ट पर कलिक करता तो होम पेज या वो पोस्ट खुलने में काफी समय लेने लगी तो मैंने गौर किया कि जब पोस्ट खुलने में देरी होने लगी तो मेरे मोज़िला ब्राउज़र के बाएं या दायें तरफ नीचे कोने में एक मेसेज डिस्प्ले हो रहा था वो मेसेज था "waiting for pagesinxt.com इस मेसेज के डिस्प्ले होने के कुछ 20 से 50 सैकिंड के लिए होम पाज या कोई भी पोस्ट खुलने में इतना वक्त लगने लगा | मैंने इस समस्या सबंधी गूगल पर सर्च की परन्तु इस विषय पर कोई भी खास जानकारी उपलब्ध नहीं थी | सिर्फ एक मेसेज प्राप्त हुआ कि हो सकता है आपकी वेबसाईट किसी मलीशियस कोड से पीड़ित हो | इसी समस्या को सुलझाने में 3 से 4 दिन निकल गए लेकिन इस समस्या का कोई हल न निकला |

इस समस्या का कोई हल न निकलता देखकर मैंने निर्णय लिया कि मुझे अपने ब्लॉग का टेम्पलेट बदल लेना चाहिए | मेरा ब्लॉग पहले निम्न तस्वीर का अनुसार नज़र आता था


         उपरोक्त तस्वीर में बाएं कोने में नीचे की तरफ उस मेसेज को देख सकते हैं | मन मसोसकर मैंने अपने ऊपरी निर्णय को अमली जामा पहनाने के लिए मैंने अपने ब्लॉग पर 14 सितम्बर 2011 को एक नए पेज का निर्माण किया जिसका नाम रखा "मेंटिनेंस" व उस पर एक तस्वीर टांग लगा दी व एक मेसेज लिख दिया कि "यह ब्लॉग मेंटिनेंस के कारण बंद हैं व कुछ समय बाद हम हाज़िर होंगे"

         ये मेसेज लिखने के बाद हुआ वो कठिन दौर शुरू | इस पोस्ट समेत कुल 131 पोस्ट लिखी जा चुकी थी | इन पोस्ट में से किसी मलीशियस कोड को छांटना काफी मशक्त भरा काम था | इस पर खुद का खुद से काफी सोच विचार किया गया क्यों कि नेट पर भी इस समस्या के प्रति कोई सहायता उपलब्ध नहीं थी | काफी सोच विचार के बाद मैंने ये फैसला किया कि सर्वप्रथम अपने ब्लॉग के टेम्पलेट को बदला जाये | और इस के लिए ये कठिन फैसला लेते ही (इस कठिन फैसले का मतलब था कि अपने ब्लॉग पर जो भी विजेट या और कोड लगाये गए हैं उन सब को खो देना व दोबारा से उन को अपने ब्लॉग पर स्थापित करना | लेकिन ये कठिन कार्य करना ही था ) सर्वप्रथम मैंने अपने ब्लॉग का टेम्पलेट बदल लिया लेकिन हालत जस की तस |

         टेम्पलेट बदलने के बाद भी इस समस्या को जस का तस पाया तो काफी हैरानी भी हुई व परेशानी भी कि अब क्या किया जाये | मन में विचार आया कि हार मान ली जाये व एक नया ब्लॉग बनाया जाये व इन सारी पोस्ट को उस ब्लॉग पर ले जाया जाये | लेकिन ऐसा करना भी तो एक समस्या थी इतनी पोस्ट को दोबारा से बनाना | अपनी पोस्ट के बीच में प्रयुक्त की गयी तस्वीरों को दोबारा से अपलोड करने | निश्चित ही काफी बोरिंग व थका देने वाला कार्य था | क्या करें क्या न करें | इसी विचार में कुछ समय और गुजर गया |

काफी गहन सोच विचार के बाद ये निर्णय लिया कि किस भी एक पोस्ट को पूरे तौर पर चैक किया जाये उस के बाद ये फैसला किया जायेगा कि नए ब्लॉग का निर्माण करना है या नहीं | इस फैसले के साथ (क्योंकि टेम्पलेट नया लगाया जा चुका था) इसलिए टेम्पलेट में तो कोई भी मलीशियस कोड हो ही नहीं सकता था इसलिए किसी भो पोस्ट को अच्छी तरह से चैक करने का निर्णय सही था | उसी पर अमल करते हुए पोस्ट के एडिट पर जाकर सरे टेक्स्ट को सेलेक्ट करके "CTRL+X" कमांड का इस्तेमाल करके उस पोस्ट का प्रीव्यू देखा गया तो वो पोस्ट ठीक से खुल गयी क्योंकि उस पोस्ट में कोई भी टेक्स्ट या कोड नहीं था | इससे मन को तसल्ली हुई कि शायद बात बन जाये दोबारा से उस पोस्ट के एडिट में गया व सारा कोड जो कि "CTRL+X" कमांड से कट किया था उस को वहाँ पर पेस्ट किये व दोबार से प्रीव्यू देखा तो फिर व्ही समस्या थी | इस का मतलब ये था इस गडबड पोस्ट में थी | इसलिए पोस्ट के कुछ हिस्से को छोड़ कर फिर "CTRL+X" कमांड का प्रयोग करके फिर प्रीव्यू देखा गया तो दोबारा से ये समस्या नहीं थी | इसी प्रिक्रिया को कई बार दोहराया गया और अंत में उस कोड का पता चला कि समस्या किस कोड से हो रही थी | उस कोड को उस पोस्ट से हटाया गया व पोस्ट को पब्लिश किया गया तो "Pagesinxt.com" की समस्या का निवारण हो चुका था |

ये समस्या पैदा कैसे हुई मैं ये बताना जरूरी समझता हूँ | मैंने 2 जून 2011 को एक पोस्ट लिखी थी "अपने ब्लॉग पर छोटी सी तस्वीर को बड़े प्रारूप में उसी पेज पर कैसे देखें फेसबुक की तरह" इस पोस्ट में मैंने तीन "जावा स्क्रिप्ट" का प्रयोग किया था और ये स्क्रिप्ट "cityjalalabad.com" पर अपलोड की गयी थी | मैंने "cityjalalabad.com" नाम से "Domain name and Web spece" लिया हुआ था जिस की सबक्रिप्शन 13 सितम्बर 2011 खत्म हो गयी व उन स्क्रिप्ट का लिंक इस साईट से टूट गया | शायद इसी वजह से "pagesinxt.com" नाम की इस साईट ने उस में सेंधमारी कर ली | जब मैंने इस समस्या का हल ढूंढ लिया तो मेरे साहमने बाकि की 130 में से भी इस कोड को निकलने का काम करना था | काफी मेहनत करने के बाद इस कार्य को अंजाम दिया गया व दोबारा से इस ब्लॉग पर अन्य कोड व विजेट नए सिरे से स्थापित किये गये | काफी दुष्कर भरा काम था |

यदि आपको ये लेख पसंद आये तो कृपया टिप्पणी के साथ ही इस ब्लॉग के प्रशंसक भी बनिए !!

"टिप्स हिन्दी में ब्लॉग" की हर नई जानकारी अपने मेल-बॉक्स में मुफ्त पाएं !!!!!!!!!!

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ